स्लीप पैरालिसिस क्या है और क्यों होता है ? | What Is Sleep Paralysis in Hindi

Sleep Paralysis एक ऐसी स्थिति है जो जागते या सोते समय होती है, जिसमें व्यक्ति जाग रहा होता है लेकिन हिलने-डुलने या बोलने में असमर्थ होता है। समय के साथ, एक व्यक्ति को मतिभ्रम हो सकता है (ऐसी चीजें सुनना, अनुभव करना या देखना जो वहां नहीं हैं), जिसके परिणामस्वरूप अक्सर भय होता है। यह समय आमतौर पर दो मिनट से भी कम समय तक रहता है। यह केवल एक बार हो सकता है या इसे दोहराया जा सकता है।

नींद में पक्षाघात (Sleep Paralysis in Hindi)



अनुक्रम

  1. स्लीप पैरालिसिस क्या है? (What Is Sleep Paralysis ?)
  2. स्लीप पैरालिसिस आमतौर पर कब होता है?
  3. नींद पक्षाघात का क्या कारण बनता है?
  4. क्या स्लीप पैरालिसिस एक गंभीर समस्या है?
  5. स्लीप पैरालिसिस का निदान कैसे किया जाता है?
  6. स्लीप पैरालिसिस का इलाज कैसे किया जाता है?
  7. स्लीप पैरालिसिस के लिए हम क्या कर सकते हैं?

स्लीप पैरालिसिस क्या है ? ( What Is Sleep Paralysis ? )

स्लीप पैरालिसिस होश में होने की भावना है लेकिन शरीर के किसी भी हिस्से को हिलाने में असमर्थ है। यह तब होता है जब कोई व्यक्ति जागने और सोने के चरणों से गुजरता है। इन संक्रमणों के दौरान, आप कुछ मिनटों या कुछ सेकंड के लिए शरीर के किसी भी हिस्से को हिला या बोल नहीं सकते। कुछ लोगों को दबाव या घुटन भी महसूस हो सकती है। नींद पक्षाघात के साथ अन्य नींद संबंधी विकार जैसे नार्कोलेप्सी भी हो सकते हैं। मस्तिष्क की नींद को नियंत्रित करने की क्षमता में समस्या के कारण नार्कोलेप्सी नींद की अत्यधिक आवश्यकता है।

स्लीप पैरालिसिस आमतौर पर कब होता है?

Sleep Paralysis आमतौर पर दो मेसे एक समय में होता है। यदि आप सोते समय ऐसा करते हैं, तो इसे हिप्नोटिक या प्रीडर्मिटल स्लीप पैरालिसिस कहा जाता है। यदि आप जागते समय ऐसा करते हैं, तो इसे सम्मोहन या पोस्टडर्मल Sleep Paralysis कहा जाता है।

हिप्नोटिक स्लीप पैरालिसिस से क्या होता है?

जैसे ही आप सोते हैं, आपका शरीर धीरे-धीरे आराम करता है। आमतौर पर आप कम परिचित हो जाते हैं, इसलिए आपको बदलाव दिखाई नहीं देता। यदि आप सोते समय जाग रहे हैं तो आप देखेंगे कि आप हिल नहीं सकते या बोल नहीं सकते।

हिप्नोपोम्पिक स्लीप पैरालिसिस से क्या होता है?

नींद के दौरान, आपका शरीर REM (Rapid Eye Movement) और N-REM (Non-Rapid Eye Movement) स्लीप के बीच स्विच करता है। REM और N-REM नींद का एक चक्र लगभग 90 मिनट तक रहता है। N-REM सोने से पहले आता है और आपके कुल सोने के समय का लगभग 75% हिस्सा लेता है। N-REM नींद के दौरान, आपका शरीर आराम करता है और खुद को पुनर्स्थापित करता है। N-REM के अंत में, आपकी नींद REM में बदल जाती है। आपकी आंखें तेजी से चलती हैं और सपने दिखाई देते हैं, लेकिन आपका बाकी शरीर बहुत आराम से रहता है। REM स्लीप के दौरान आपकी मांसपेशियां "बंद" होती हैं। यदि आप REM चक्र समाप्त होने से पहले जागते हैं, तो आप देखेंगे कि आप चल या बोल नहीं सकते।

नींद पक्षाघात का क्या कारण बनता है?

10 में से 4 लोगों को स्लीप पैरालिसिस हो सकता है। यह सामान्य स्थिति अक्सर किशोरावस्था में पहली बार होती है। लेकिन किसी भी उम्र के पुरुष और महिलाएं इसका अनुभव कर सकते हैं। परिवारों में नींद पक्षाघात चल सकता है। Sleep Paralysis से जुड़े अन्य कारकों में शामिल हैं:

  • नींद की कमी
  • नींद का कार्यक्रम बदलना
  • मानसिक स्थितियां जैसे तनाव या बाइपोलर डिसऑर्डर
  • पीठ के बल सोना
  • नींद की अन्य समस्याएं जैसे नार्कोलेप्सी या रात में पैर में ऐंठन
  • कुछ दवाओं का उपयोग, जैसे ADHD के लिए
  • किसी भी पदार्थ का दुरुपयोग

क्या स्लीप पैरालिसिस एक गंभीर समस्या है?

नींद के शोधकर्ताओं का निष्कर्ष है कि, ज्यादातर मामलों में, स्लीप पैरालिसिस सिर्फ एक संकेत है कि आपका शरीर नींद के चरणों के माध्यम से सुचारू रूप से नहीं चल रहा है। शायद ही कभी नींद के पक्षाघात को गहरी अंतर्निहित मानसिक समस्याओं से जोड़ा गया हो, सदियों से, नींद के पक्षाघात के लक्षणों को कई तरह से वर्णित किया गया है और अक्सर "बुराई" की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है: प्राचीन काल में अदृश्य रात के राक्षस, शेक्सपियर के रोमियो और जूलियट के ओल्ड हेग, और विदेशी अपहरणकर्ता। पूरे इतिहास में लगभग हर संस्कृति में छायादार दुष्ट जीवों की कहानियां हैं जो रात में असहाय इंसानों को डराती हैं। लोगों ने लंबे समय से इस रहस्यमय नींद-समय के पक्षाघात और आतंक की भावना के साथ स्पष्टीकरण मांगा है।

स्लीप पैरालिसिस का निदान कैसे किया जाता है?

यदि आप सोते या जागते समय कुछ सेकंड या मिनटों के लिए खुद को चलने या बोलने में असमर्थ पाते हैं, तो आपको बार-बार नींद का पक्षाघात हो सकता है। अक्सर इस स्थिति का इलाज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

अगर आपको इनमें से कोई भी चिंता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें:

  • आप अपने लक्षणों के बारे में चिंता करते हैं
  • आप अपने लक्षणों से दिन में बहुत थक जाते हैं
  • आपके लक्षण रात में बने रहते हैं

आपका डॉक्टर निम्न में से कोई भी कार्य करके आपके नींद के स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानकारी एकत्र कर सकता है:

  • आपको अपने लक्षणों का वर्णन करने और कुछ हफ्तों के लिए नींद की डायरी रखने के लिए कहा जा सकता है।
  • किसी भी ज्ञात नींद विकार या नींद संबंधी विकारों के किसी पारिवारिक इतिहास सहित अपने स्वास्थ्य इतिहास पर चर्चा करें
  • आगे के मूल्यांकन के लिए आपको किसी नींद विशेषज्ञ के पास रेफ़र करें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको नींद संबंधी विकार तो नहीं हैं, रात भर सोने का अध्ययन करें या दिन में सोने का व्यायाम करें

स्लीप पैरालिसिस का इलाज कैसे किया जाता है?

अधिकांश लोगों को स्लीप पैरालिसिस के लिए किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप बेचैन हैं या अच्छी तरह से सो नहीं पा रहे हैं तो नार्कोलेप्सी जैसी कोई भी अंतर्निहित स्थिति मदद कर सकती है। इन उपचारों में निम्नलिखित शामिल हो सकते है


  • नींद की आदतों में सुधार करें - जैसे यह सुनिश्चित करना कि आप हर रात छह से आठ घंटे की नींद लें

  • नींद के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए यदि निर्धारित हो तो एंटीडिप्रेसेंट दवाओं का उपयोग करें

  • किसी भी मानसिक स्वास्थ्य समस्या का इलाज करना जो स्लीप पैरालिसिस में योगदान दे सकती है

  • किसी भी अन्य नींद संबंधी विकार का उपचार, जैसे कि नार्कोलेप्सी या पैर में ऐंठन

स्लीप पैरालिसिस के लिए हम क्या कर सकते हैं?

रात के राक्षसों या भूतों से डरने की जरूरत नहीं है। यदि आपको कभी-कभार स्लीप पैरालिसिस होता है, तो आप इस विकार को नियंत्रित करने के लिए घर पर ही कदम उठा सकते हैं। यह सुनिश्चित करना शुरू करें कि आप पर्याप्त नींद लें। अपने जीवन में तनाव को दूर करने के लिए आप जो कर सकते हैं वह करें - खासकर सोने से पहले। यदि आप अपनी पीठ के बल सोते हैं तो सोने की एक नई स्थिति का प्रयास करें। 

 

Read in Gujarati

ઊંઘ નો લકવો એટલે શું? | ઊંઘ માં મૃત્યુ ? | What is sleep Paralysis in Gujarati

 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post